विश्व ब्रेल दिवस क्या है what is world braille day इस दिन का क्या महत्व है

 विश्व ब्रेल दिवस क्या है what is world braille day इस दिन का क्या महत्व है




विश्व ब्रेल दिवस क्या है?

विश्व ब्रेल दिवस मनाने का समय आ गया है! मुझे यकीन है कि आप अनुमान लगा सकते हैं कि यह ब्रेल लिपि का जश्न मनाने का दिन है। लेकिन, आपको आश्चर्य हो सकता है कि यह सब क्या है और यह जश्न मनाने लायक क्यों है। ठीक है, इसके बारे में बात करते हैं ताकि हम प्रचार कर सकें और अधिक लोगों को जश्न मनाने के लिए आमंत्रित कर सकें!


विश्व ब्रेल दिवस क्यों मनाते हैं?

हम हर साल 4 जनवरी को विश्व ब्रेल दिवस मनाते हैं क्योंकि यह लुई ब्रेल का जन्मदिन है। वह ब्रेल लिपि का आविष्कारक है! लुइस का जन्म 1809 में फ्रांस में हुआ था और बचपन में एक दुर्घटना के बाद नेत्रहीन हो गए थे। लेकिन, उन्होंने जल्दी ही अपने नए जीवन जीने के तरीके में महारत हासिल कर ली। जब लुई केवल 15 वर्ष का था, उसने चार्ल्स बार्बियर की रात्रि लेखन प्रणाली के आधार पर एक पढ़ने और लिखने की प्रणाली बनाई। लुई की व्यवस्था को हम आज ब्रेल लिपि के नाम से जानते हैं। समय के साथ समायोजित, ब्रेल अब पढ़ने में आसान हो गया है और पूरी दुनिया में इसका उपयोग किया जाता है!

यह दिन जश्न मनाने लायक क्यों है?

विश्व ब्रेल दिवस नेत्रहीन या दृष्टिबाधित लोगों के लिए पहुंच और स्वतंत्रता के महत्व की याद दिलाता है। आज की वास्तविकता यह है कि कई प्रतिष्ठान जैसे रेस्तरां, बैंक और अस्पताल अपनी प्रिंट सामग्री जैसे मेनू, स्टेटमेंट और बिल के ब्रेल संस्करण पेश नहीं करते हैं। इस वजह से, अंधेपन या दृष्टिबाधित लोगों को अक्सर अपने लिए भोजन चुनने या अपने वित्त को निजी रखने की स्वतंत्रता नहीं होती है।


ब्रेल साक्षरता का जश्न मनाएं

नेत्रहीन लोगों के लिए समान अवसरों में ब्रेल साक्षरता भी एक महत्वपूर्ण कारक है। आप हमारे ब्लॉग, दृश्य विकलांग लोगों के लिए साक्षरता में असमानता, में साक्षरता असमानता उन लोगों को कैसे प्रभावित करती है, इस बारे में अधिक जान सकते हैं।

दुर्भाग्य से, लुई ब्रेल को यह देखने को नहीं मिला कि उनका आविष्कार कितना मददगार साबित हुआ। 1852 में उनकी मृत्यु हो गई; अपने अल्मा मेटर से दो साल पहले, फ्रांस के रॉयल इंस्टीट्यूट फॉर द ब्लाइंड यूथ ने ब्रेल पाठ्यक्रम अपनाया। 1916 तक, संयुक्त राज्य भर के स्कूलों ने अपने छात्रों को नेत्रहीनता के साथ ब्रेल पढ़ाया।

आज, रूबिक्स क्यूब्स, घड़ियाँ, लेगो-शैली की ईंटें, और अन्य नवाचार लगातार हमारे ब्रेल का उपयोग करने के तरीके को बदल रहे हैं और ब्रेल साक्षरता को भी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए आप उन वस्तुओं पर ब्रेल पाएंगे जिनका आप हर दिन उपयोग करते हैं - संकेत, एटीएम, लिफ्ट, कैलकुलेटर, और बहुत कुछ। यह सब लुई ब्रेल और उन स्कूलों के लिए धन्यवाद है जिन्होंने उनके पढ़ने और लिखने की प्रणाली को अपनाया और पढ़ाया।

यह दिन ब्रेल और संचार के अन्य सुलभ रूपों के बारे में जागरूकता फैलाता है। क्षमता की परवाह किए बिना, हर कोई समान आवास और सेवा का हकदार है (और कानूनी रूप से हकदार है)। आइए इसे याद रखें और अपने कार्यस्थलों को सभी के लिए अधिक सुलभ बनाने के लिए अपनी भूमिका निभाएं।

लेबल:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget