विश्व जूनोज दिवस World Zoonoses Day का इतिहास व महत्व --- Louis Pasteur लुई पाश्चर -- World Zoonoses Day 2023

 विश्व जूनोज दिवस World Zoonoses Day का इतिहास व महत्व ---  Louis Pasteur लुई पाश्चर --  World Zoonoses Day 2023


विश्व जूनोज दिवस World Zoonoses Day का इतिहास व महत्व

6 जुलाई को विश्व जूनोज दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह जूनोटिक रोग ( Zoonoses ) के खिलाफ पहला टीकाकरण करने की वैज्ञानिक प्रगति की स्मृति में है। ज़ूनोस बैक्टीरिया, वायरस और परजीवी के कारण होने वाले संक्रामक रोग हैं जो जानवरों और मनुष्यों के बीच फैलते हैं।


विश्व जूनोज दिवस का इतिहास

यह 6 जुलाई, 1885 को था, जब लुई पाश्चर ने रेबीज वायरस, एक जूनोटिक बीमारी के खिलाफ पहला टीका सफलतापूर्वक प्रशासित किया था। लगभग 150 जूनोटिक रोग मौजूद हैं। ज़ूनोज जानवरों के सीधे संपर्क से या परोक्ष रूप से, वेक्टर-जनित या खाद्य-जनित से फैल सकता है।


विश्व जूनोज दिवस का महत्व

पाश्चर की वैज्ञानिक उपलब्धि के उपलक्ष्य में और जूनोटिक रोगों के जोखिम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 6 जुलाई को जूनोज दिवस आयोजित किया जाता है। संक्रमित कुक्कुट, कृन्तकों, सरीसृपों, उभयचरों, कीड़ों और कई अन्य घरेलू और जंगली जानवरों के संपर्क में आने से लोगों को जूनोटिक रोग हो सकते हैं। इन बीमारियों के फैलने के सामान्य तरीकों में से एक मच्छर या टिक के काटने से होता है। एक जूनोसिस (ज़ूनोटिक रोग या ज़ूनोज़ -बहुवचन) एक संक्रामक रोग है जो जानवरों से मनुष्यों (या मनुष्यों से जानवरों) की प्रजातियों के बीच फैलता है। कई जूनोटिक रोग हैं। सबसे आम हैं रेबीज, तपेदिक, लाइम रोग, और बहुत कुछ। नीचे दी गई सूची पर एक नज़र डालें।

सबसे आम जूनोटिक रोग:

** प्लेग Plague
** यक्ष्मा Tuberculosis ** बिल्ली की खरोंच के कारण होने वाला बुखार Cat Scratch Fever ** टिक पक्षाघात Tick Paralysis ** हंतावायरस Hantavirus
** दाद Herpes ** सलमोनेलोसिज़ salmonellosis
** लेप्टोस्पाइरोसिस Leptospirosis
** लाइम की बीमारी Lyme disease ** कैम्पिलोबैक्टर संक्रमण Campylobacter infection ** जिआर्डिया संक्रमण Giardia Infection ** क्रिप्टोस्पोरिडियम संक्रमण Cryptosporidium Infection ** गोल ** हुकवर्म hookworm ** खुजली itching
** हार्वेस्ट माइट्स Harvest Mites ** रेबीज Rabies

लुई पाश्चर कौन थे? Louis Pasteur

लुई पाश्चर एक फ्रांसीसी जीवविज्ञानी, सूक्ष्म जीवविज्ञानी और रसायनज्ञ थे जो टीकाकरण, माइक्रोबियल किण्वन और पाश्चराइजेशन के सिद्धांतों की अपनी खोजों के लिए प्रसिद्ध थे। लुई पाश्चर बैक्टीरिया के संदूषण को रोकने के लिए दूध और शराब के उपचार की तकनीक के आविष्कार के लिए आम जनता के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, एक प्रक्रिया जिसे अब पाश्चराइजेशन कहा जाता है। उन्हें बीमारियों के कारण और रोकथाम में उनके अभूतपूर्व कार्य के लिए याद किया जाता है और उनकी खोजों ने तब से कई लोगों की जान बचाई है। उन्होंने प्रसवपूर्व बुखार से मृत्यु दर को कम किया और रेबीज और एंथ्रेक्स के लिए पहला टीका बनाया।


विश्व जूनोज दिवस समारोह World Zoonoses Day

पाश्चर की वैज्ञानिक उपलब्धि के उपलक्ष्य में और जूनोटिक रोगों के जोखिम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 6 जुलाई को जूनोज दिवस आयोजित किया जाता है। सुनिश्चित करें कि आप सही समय पर सही बीमारियों के लिए टीके लगवाएं।


लेबल:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget