भारत का मिनी स्विट्जरलैंड खज्जियार, बना पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र II Mini Switzerland in india

 भारत का मिनी स्विट्जरलैंड खज्जियार, बना पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र



खज्जियार :  भारतवर्ष के हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिला में बसा खज्जियार घने चीड़ और देवदार जंगलों से घिरा हुआ एक छोटा बहुत ही सुन्दर मैदान है। जिसमें एक सुंदर झील स्थित है।  प्राकृतिक सौन्दर्य के कारण इसे भारत का "छोटा स्विटजरलैंड" ("मिनी स्विटजरलैंड") mini switzerland in india भी माना जाता है। यहाँ देश भर से पर्यटक घुमने के लिए पहुंचते है और सर्दियों के मौसम में तो यहाँ पर्यटक काफी संख्या में पहुंचते है । खजियार एक छोटे से पठार पर स्थित है, जिसके बीच में एक छोटी सी धारा से भरी झील है जो चारों और से जंगलों से घिरा हुआ है। यह पश्चिमी हिमालय की धौलाधार पर्वतमाला की तलहटी में समुद्र तल से लगभग 2,000 मीटर की दूरी पर और चोटियों को देखा जा सकता है।  यह कालातोप खजियार अभयारण्य का हिस्सा है।

खज्जियार Khjjiar का नाम मिनी स्विटजरलैंड Mini Switzerland कैसे पड़ा 

khajjiar-chamba-himachal
Khajjiar Chamba

7 जुलाई 1992 को, स्विस दूत विली पी ब्लेज़र, वाइस काउंसलर और भारत में स्विट्जरलैंड के चांसरी के प्रमुख ने इसे "मिनी स्विटज़रलैंड" mini switzerland in india कहकर खजियार को विश्व पर्यटन मानचित्र पर लाया। खज्जियार दुनिया के 160 स्थानों में से एक है, जो स्विट्जरलैंड के साथ समानता रखता है।  रिकॉर्ड के अनुसार, यहां से एक पत्थर लिया गया था और स्विट्जरलैंड की राजधानी बर्न में बनी पत्थर की मूर्तिकला का हिस्सा बनाया गया था।

खजजी नाग मंदिर Khajji Naag Temple Khjjiar Chamba

khajji-nag-mandir
Khajji-Nag
खज्जियार Khajjiar लोकप्रिय खजजी नाग मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है जिसे सर्प देव को समर्पित किया गया है। यह मंदिर 10 वीं शताब्दी पूर्व का है, छत और लकड़ी के खूटी पर अलग-अलग पैटर्न और छवियां बनी है। हिंदू और मुगल शैलियों के आर्किटेक्चर का एक विलक्षण मिश्रण लकड़ी के नक्काशी में छत और लकड़ी के खूटी पर परिलक्षित होता है। मंदिर में एक विशाल मंडल हॉल है जो पर्याप्त रूप से लकड़ी के समर्थन से ढका है। गुंबद के आकार का मंदिर स्थानीय रूप से चूना पत्थर खदानों से निकाले जाने वाले स्लेट से बना है। इसके अलावा शिव और हडिम्बा देवी के अन्य मंदिर भी हैं।


लेबल:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget